अडाणी समूह लखनऊ हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 10,700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

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अडानी समूह लखनऊ हवाई अड्डे के विस्तार में 10,700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा ताकि इसकी वार्षिक यात्री हैंडलिंग क्षमता 4 मिलियन यात्रियों प्रति वर्ष (एमपीपीए) से बढ़कर 39 एमपीपीए हो जाए।

हवाईअड्डे की विस्तार योजना को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से 15 दिसंबर को मंजूरी मिल गई थी। हालांकि, मंत्रालय को सौंपी गई योजना में विस्तार की समय सीमा का उल्लेख नहीं किया गया था। बिजनेस स्टैंडर्ड ने योजना और मंजूरी की समीक्षा की है।

पहले की रिपोर्टों के अनुसार, अडानी समूह 2023 और 2027 के बीच अहमदाबाद हवाई अड्डे में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, ताकि इसकी यात्रियों को संभालने की क्षमता को तीन गुना किया जा सके, जिससे यह एक क्षेत्रीय केंद्र बन सके।

अडानी समूह की कंपनी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (LIAL) की योजना ने कहा: “लखनऊ में CCSIA (चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा) का कुल भूमि क्षेत्र 509.41 हेक्टेयर (1258.80 एकड़) है, जो इसे सबसे अधिक भूमि में से एक बनाता है- भारत में विवश हवाई अड्डे।

एलआईएएल ने अब 457.1 हेक्टेयर क्षेत्र में सीसीएसआईए के विस्तार का प्रस्ताव दिया है।

“CCSIA के पास वर्तमान में दो परिचालन यात्री टर्मिनल हैं: अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल (T1) और घरेलू टर्मिनल (T2)। एक नया एकीकृत टर्मिनल भवन (टी3) निर्माणाधीन है, जो टर्मिनल टी1 के पश्चिम में स्थित है।

योजना के अनुसार, 39 एमपीपीए को समायोजित करने के लिए टी3 के साथ, संबंधित बुनियादी ढांचे, समर्थन सुविधाओं और उपयोगिताओं के साथ एक नया टर्मिनल भवन (टी4) बनाया जाएगा। सीसीएसआईए वर्तमान में 4 एमपीपीए को संभालने में सक्षम है, जैसा कि अडानी समूह द्वारा अक्टूबर की एक प्रस्तुति में कहा गया है।

एलआईएएल की योजना में कहा गया है कि प्रति वर्ष 0.25 मिलियन टन तक कार्गो को संभालने के लिए कुल 23.14 हेक्टेयर क्षेत्र में सीसीएसआईए में एक कार्गो कॉम्प्लेक्स विकसित किया जाएगा।

अडानी समूह ने नवंबर 2020 में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) से सीसीएसआईए का नियंत्रण ले लिया था।

योजना के अनुसार, इसके निर्माण चरण के दौरान, विस्तार परियोजना प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 2,000 लोगों को रोजगार देगी और एक बार चालू होने के बाद लगभग 25,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें कहा गया है कि परियोजना की लागत 10,700 करोड़ रुपये है।

अडानी समूह ने मामले पर टिप्पणी के लिए अखबार के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

एक मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब – जिसमें मेट्रो कनेक्टिविटी, मल्टी-लेवल कार पार्किंग, सिटीसाइड चेक-इन और सेल्फ-बैग ड्रॉप सुविधा शामिल है, और आसपास के क्षेत्रों से हवाई अड्डे पर आने वाले यात्रियों / आगंतुकों के लिए कर्बसाइड सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। कहा।

एलआईएएल ने 4,000 कार स्थानों को समायोजित करने के लिए बहु-स्तरीय कार पार्किंग का प्रस्ताव दिया है।

इसमें कहा गया है, “यात्रियों और अभिवादन करने वालों के लिए मल्टी-लेवल कार पार्किंग में पार्क करने और पिकअप/ड्रॉप ऑफ कर्ब्स तक चलने के लिए पैदल चलने वालों के लिए मल्टी-लेवल कार पार्किंग को टर्मिनल प्रस्थान और आगमन क्षेत्रों से जोड़ने की योजना है।”

इसमें कहा गया है कि 39 एमपीपीए को संभालने के लिए लगभग 9.6 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) पानी की आवश्यकता होगी। 4.5 एमएलडी की आपूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार या बोरवेल द्वारा की जाएगी और शेष 5.1 एमएलडी भूनिर्माण और फ्लशिंग के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से प्राप्त की जाएगी।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान, अडानी समूह ने धीरे-धीरे विमानन क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाई है। लखनऊ, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद और गुवाहाटी में हवाई अड्डों को प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से फरवरी 2019 में एएआई द्वारा पट्टे पर दिया गया था। अडानी समूह ने आक्रामक बोली लगाई और सभी छह को 50 साल तक चलाने के अधिकार हासिल किए।

इस साल अक्टूबर में, इसने 400 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्यांकन पर एयर वर्क्स – भारत की दूसरी सबसे पुरानी विमान रखरखाव मरम्मत और ओवरहाल इकाई – का अधिग्रहण किया।

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