गांधी जयंती पर विशेष : नाटक के माध्यम से कलाकारों ने बताया गंदगी फैलने का कारण और उसका सही समाधान

83

इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा महाराष्ट्र के इलाहाबाद केंद्र के ड्रामा क्लब के छात्र-छात्राओं द्वारा गांधी जयंती के उपलक्ष्य में लोगों को जागरूक करने के लिए सरोजनी नायडू मार्ग पर वाईएमसीए स्कूल के सामने स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया।

रुचि गुप्ता द्वारा निर्देशित नाटक में कलाकारों ने अपने अभिनय कौशल के ज़रिए दिखाया कि किस तरह से हम जाने-अनजाने गंदगी करते हैं, जहां लिखा रहता है पेशाब करना मना है वही करते हैं, कुछ भी खाते पीते हैं और उसका पैकेट वही फेंक देते हैं। नदियों में गंदगी फैलाते हैं आदि। इन सब समस्याओं को दिखाने के बाद कलाकारों ने इनका सही समाधान भी बताया कि हमें क्या करना चाहिए क्या नहीं। कलाकारों में रोहित बाजपेई, वैशाली सिंह, कोमल श्रीवास्तव,आलोक आदि शामिल रहे। नाटक का संयोजन असगर अली तथा मार्गदर्शन केंद्र प्रभारी डॉ विधु खरे दास का रहा।

इस मौके पर सहायक निदेशक डॉ प्रकाश त्रिपाठी अनुभाग अधिकारी शम्भू दत्त सती, शोधार्थी विजय कनौजिया, इमरान खान पामाल, प्रमोद श्रीवास्तव, राकेश यादव समेत काफी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे और कलाकारों का हौसला बढ़ाया।