स्वच्छता पखवाड़े के समापन पर खरवई में चला स्वच्छता अभियान, विभिन्न सामाजिक संगठनों, क्षेत्रवासियों ने किया सांकेतिक श्रमदान

41

प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश। स्वच्छता पखवाड़े के समापन के अवसर पर इंडिया अगेंस्ट पॉलीथीन के संयोजन में रानीगंज विधानसभा की दक्षिणांचल में बसी खरवईं ग्राम सभा में विभिन्न सामाजिक संगठनों , क्षेत्रीय प्रबुद्धजनों एवं युवाओं ने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत श्रमदान चलाया । इस अवसर पर मिलन चौराहा एवं शहीद अनिल सिंह पार्क को मुख्य रूप से चिन्हित कर सांकेतिक श्रमदान किया गया ।
श्रमदान की शुरुआत मिलन चौराहा , खरवईं से की गयी । जांबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति के अध्यक्ष आलोक आज़ाद और खरवईं के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि त्रिभुवन सिंह के साथ युवाओं की टीम ने मिलन चौराहा पर श्रमदान करते हुए लोगों को स्वच्छता अपनाने का सन्देश दिया । इंडिया अगेंस्ट पॉलीथीन के संयोजक आलोक तिवारी ने लोगों को फाइबर कप , फाइबर प्लेट और पॉलीथीन के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि इससे हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण के स्वास्थ्य को भी बड़ा नुक्सान पहुचता है। उन्होंने सार्वजानिक आयोजनों में हरे पत्तल और दोना तथा कुल्हड़ के प्रयोग पर बल दिया । इसके पश्चात जांबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति के अध्यक्ष आलोक आज़ाद एवं इंडिया अगेंस्ट पॉलीथीन की अगुआई में शहीद अनिल सिंह पार्क पर श्रमदान करते हुए पार्क में पहुचने के रास्ते में उगी झाड़ियों को साफ़ किया और उसके बाद शहीद अनिल सिंह की प्रतिमा को नमन करते हुए उसपर जमा धूल को साफ़ किया । साथ ही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि खरवईं श्री त्रिभुवन सिंह जी को ए एन एम सेंटर में साफ़ सफाई कराने हेतु आग्रह किया जिसपर त्रिभुवन सिंह ने उसकी अतिशीघ्र सफाई कराने का आश्वासन दिया । इंडिया अगेंस्ट पॉलीथीन के संयोजक श्री आलोक तिवारी ने दशहरा मेले से पूर्व एक वृहद श्रमदान का आयोजन कर पार्क और आसपास के क्षेत्र को गन्दगी मुक्त करने की बात कही । प्रतापगढ़ श्री राम चरित मानस मंडल के संस्थापक श्री आकाश पांडेय एवं अध्यक्ष आशीष पांडेय ने स्वच्छता अभियान में सम्मिलित होना एक गर्व की बात बताया ।
श्रमदान के अंत में जांबाज़ हिंदुस्तानी सेवा समिति के अध्यक्ष आलोक आज़ाद ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता हेतु शपथ दिलायी । उपस्थित लोगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनको श्रद्धाजंलि देते हुए देश के प्रति उनके योगदान को याद किया ।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से मिलन सिंह , एडवोकेट करुणेश प्रताप सिंह , आलोक सिंह , विजय प्रताप सिंह ‘टोनी ‘ , अजय सिंह , रवि सिंह , शिक्षक वेद प्रकाश , प्रशांत सिंह , डॉ राकेश सिंह , छेदी गौतम, पप्पू नाई, कल्लू , विनोद सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे ।

रिपोर्ट : साहिल खांन