अधिग्रहित जमीन के मुआवजा की भारी भरकम धनराशि मिलने पर खुशी से पागल हुआ गरीब किसान, पढ़ें खबर

127

सोनभद्र, उत्तर प्रदेश। म्योरपुर हवाई पट्टी विस्तार हेतु सरकार द्वारा आसपास के किसानों से अधिग्रहित की जा रही जमीन के मुआवजे की भारी भरकम धनराशि मिलने की खबर से एक अधेड़ का दिमागी संतुलन बिगड़ा।

बताते चलें कि प्रदेश के दर्जनों हवाई अड्डे/पट्टियों को आधुनिक बनाने एवम उनके विस्तारीकरण की प्रक्रिया जोरों पर है! हवाई पट्टी के आसपास बसे जिन किसानों की जमीनों को अधिग्रहित किया जाना है उन्हे सरकारी मानको अनुसार सरकारी दर पर मुआवजा दिये जाने की कार्यवाही लगभग अंतिम चरण में है।
इसी सम्बन्ध में लोग तहसील मुख्यालय कयी बार आ जा रहे हैं! पता चला है कि हवाई पट्टी के किनारे बसा बहादुर नाम का गरीब लकड़हारा जो जंगल से सूखी गिरी पड़ी लकड़ियां बीन बटोर कर अपना व अपने परिवार का जीवन यापन किया करता था उसे सरकार की तरफ से अधिग्रहित जमीन के बदले भारी भरकम मुआवजा मिलने वाला है! वह ब्यक्ति आज दुद्धी गया था और जरूरी कागजात आदि पर हस्ताक्षर कर घर आया था।
उसके बाद से ही खुशी के अतिरेक से उसका दिमागी संतुलन गड़बड हो गया है!
आज शाम चार बजे के बाद वह ब्यक्ति अपने दोनो हाथो मे मरे हुये जानवरो की बड़ी बड़ी हड्डियां लिये पागलों की तरह घूमता नजर आया!
जिसे देख लोग हैरान रह गये।
बहादुर नाम का लगभग पचास वर्षीय ब्यक्ति आज सुबह तक भला चंगा था और वो दिमाग का तेज भी माना जाता है! कठिन से कठिन पहेली को मिनटो मे हल कर लेने वाला बहादुर भारी भरकम धनराशि मिलने की खुशी संभाल न सका और आज पूरे बाजार अजीब सी वेशभूषा में घूमता दिखा!
पता चला है इसी पागल पन में उस ब्यक्ति ने म्योरपुर बाजार के बीचो बीच पान की दुकान पर पान खाने के लिये रुके वन विभाग के वन दरोगा शकील अहमद पर हाथ में पकड़ी हड्डी से कस कर वार कर दिया! अचानक हुये इस हमले से वन दरोगा भौचक हो गये जब तक कुछ और विवाद होता तब तक आस पास जमा भीड़ ने वन दरोगा को उस ब्यक्ति का दिमागी संतुलन बिगड़ने की बात बता दी! वन दरोगा भी बेचारे झेंप कर वहां से चले गये! लोगो ने उस पागल के लड़के को बुलवा कर उसे मोटर सायकल से घर भेजा!

कस्बा वासी, बहादुर जैसे अच्छे भले इंसान को दौलत मिलने की खुशी में अचानक पागल होते देख हैरान हैं! गांव में तरह तरह की चर्चाये हो रही हैं! लोग आशंकित हैं कि जिनकी मुआवजे की रकम पचास लाख से ऊपर होगी तो उनकी क्या दशा होगी! अब देखना ये है कि मुआवजा मिल जाने के बाद लोगो में कौन कौन से बदलाव नजर आते हैं! सुनने में आया है कि कल तक बीड़ी पीने वाले अब मंहगी सिगरेट पीने लगे! अभी पैसा हाथ मे आया नही तो ये हाल है और जब कहीं मुआवजे की रकम सबके खातों मे आ जाती है तो लोगो का क्या हाल होगा।

– सोनभद्र से शिशु मानव की रिपोर्ट