त्योहारों में संवेदनशील स्थलों पर अधिकारी भ्रमण करें – मंडलायुक्त

आगामी त्योहारों को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने के लिए मण्डलायुक्त तथा डीआईजी ने की समीक्षा एवं संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश

अशोक श्रीवास्तव अमेठी

मण्डलायुक्त फैजाबाद मण्डल श्री मनोज मिश्र व पुलिस उपमहानिरीक्षक ओमकार सिंह ने पुलिस एंव प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आगामी नवरात्रि, दुर्गापूजा, दशहरा एवं ऐतिहासिक भरत मिलाप को सकुशल एवं शातिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए बैठक किया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मण्डलायुक्त को अवगत कराया कि जनपद में कुल 932 स्थानों पर मूर्ति स्थापना की जाएगी तथा कुल 48 जूलूस निकाले जायेगें। जूलूस वाले रास्तों को चिन्हित कर लिया गया है तथा सुरक्षा व्यवस्था के बीच त्योहार को सम्पन्न कराया जायेगा। मण्डलायुक्त ने कहा कि त्योहारों के इस अवसर पर कही कोई कठिनाई न आए इसके लिए सभी थानाध्यक्ष अपने अपने थानों में सम्भ्रान्त नागरिकों के साथ बैठक अवश्य कर लें, तथा जो असामाजिक तत्व हो उनकों चिन्हित कर उन पर कार्यवाही करें। उन्होंने पण्डालों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिये, तथा जिन स्थानों पर मूर्ति विसर्जन किया जाता हो उसका निरीक्षण भी करें। मडंलायुक्त ने कहा कि जुलूस वाले रास्तों तथा रामलीला मैदान आदि की साफ-सफाई जरूर कराई जाए।
उन्होंने कहा कि इस अवसर पर विभिन्न कारणों से विवाद होने की सम्भावना बनी रहती है। उन्होने कहा कि पर्व को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट एवं समस्त क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि पर्व के पूर्व आप लोग संवेदनशील स्थानों का निरीक्षण कर लें और जो भी समस्या पायी जाये उनका तत्काल निराकरण कराया जाये। उन्होने कहा कि अपने अपने क्षेत्रों के पुलिस अधिकारियों से समन्वय स्थापित करके पर्व को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें और अपने तहसील क्षेत्रों मे शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु उत्तरदायी होगें। पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जिस किसी स्थान पर ड्यिटी लगाने की आवश्यकता हो वह अपने स्तर से अपने तहसील के तहसीलदार, न्यायिक और नायब तहसीलदारों की ड्यिटी लगायेगे। उन्होंनें मुख्य चिकित्साधिकारी को डाक्टरों की उपस्थिति, दवाईयों की उपलब्धता तथा एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिय। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी श्रीमती शकुन्तला गौतम, पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य अपर जिलाधिकारी ईश्वर चन्द्र,, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, समस्त थानाध्यक्ष सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।