महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर फैजाबाद में चला स्वच्छता अभियान।

38

फैजाबाद :-सिविल लाइन जेल परिसर में गांधी जयंती के 150वीं वर्षगांठ पर वहां के रिहाइशी बच्चों ने निस्वार्थ भाव से झाड़ू लगाकर साफ सफाई की। वहीं जेल के आंतरिक परिसर में डिप्टी जेलर विनय कुमार के नेतृत्व में जेल के अन्य कर्मचारियों ने साफ सफाई एवं झाड़ू लगाकर गांधी जयंती के इस पर्व को बड़े उत्साह के साथ मनाया डिप्टी जेलर विनय कुमार ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की फोटो पर माल्या माल्यार्पण कर जेल के कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की बात कही और उन्होंने स्वयं झाडू लगा कर के अन्य कर्मचारियों को साफ सफाई के लिए प्रेरित किया।
सांसद लल्लू सिंह ने भी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गांधी पार्क में बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वृक्षारोपण किया और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बापू को समर्पित ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत अपने आसपास साफ सफाई व स्वच्छता रखने का कार्यकर्ताओं के साथ संकल्प लिया। स्वच्छता मिशन की श्रृंखला में अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और प्रधानाचार्य ने राजकीय इंटर कॉलेज में बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और बच्चों में छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र का वितरण किया।

फैज़ाबाद प्रवर अधीक्षक डाकघर कार्यालय व प्रधान डाकघर में डाक कर्मियों ने महात्मा गांधी की जयंती पर बापू की प्रतिमा तथा लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बापू को समर्पित ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत अपने आसपास साफ सफाई व स्वच्छता रखने का सभी कर्मचारियों के साथ अधिकारियों ने संकल्प लिया।
महारानी सुखमता इण्टर कॉलेज एवं राम मनोरथ पब्लिक स्कूल बांसगांव वि० ख० अमानीगंज के बच्चों द्वारा ग्रामसभा कोटडीह में प्रधान प्रतिनिधि तेजवन्त सिंह, प्रधानाचार्य उमानाथ शुक्ल, प्रबंधक अजित मिश्र , इन्द्रभान शुक्ल, अनिल शुक्ल, आलोक शुक्ल, बिहारी मिश्र, अजय पाण्डेय, मुकेश मिश्र , विशाल सिंह आदि के सहयोग से गांव में घूमकर सफाई की गयी तथा बच्चों द्वारा तैयार स्वच्छता नारों से गांव वालों को जागृत किया गया तथा घर घर जाकर बच्चों द्वारा स्वच्छता का संदेश दिया गया तथा इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक के द्वारा भी स्वच्छता का संदेश दिया गया।