30 नवम्बर तक जनपद प्रतापगढ़ ओडीएफ जनपद घोषित हो -कैबिनेट मंत्री मोती सिंह

प्रतापगढ, उत्तर प्रदेश। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के प्रेरणास्रोत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस पर स्वच्छता के प्रति जन-जागरण के उद्देश्य से 30 मी0 राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना की गयी
प्रदेश के ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह’’ ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के प्रणेता राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जयन्ती के अवसर पर स्वच्छता पर आधारित सिविल लाइन शहीद उद्यान (कम्पनी गार्डेन) मे आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनपद प्रतापगढ़ के 2203 गांवों में 1768 गांव ओ0डी0एफ0 घोषित हो चुके है यानि इन 1768 गांवों में सभी लोग शौचालय का प्रयोग कर रहें है। उन्होने जिलाधिकारी शम्भु कुमार, मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव सहित उपस्थित अधिकारियों की प्रशंसा करते हुये कहा कि 1768 गांवों को ओ0डी0एफ0 घोषित करना अपने आप में एक प्रशंसनीय कार्य है और इसी क्रम में उन्होने अधिकारियों से कहा कि 30 नवम्बर 2018 तक जनपद प्रतापगढ़ को ओ0डी0एफ0 जनपद घोषित करें। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से और इस कार्यक्रम में आम लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मंत्री जी ने शहीद उद्यान (कम्पनी गार्डेन) में 30 मी0 का राष्ट्रीय ध्वज को स्थापित कर ग्रामीण स्वच्छ भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की और कहा कि यह राष्ट्रीय ध्वज लोगों को स्वच्छता के प्रति सदैव संकल्पित करता रहेगा और प्रेरणा का स्रोत बना रहेगा। उन्होने स्वतंत्रता आन्दोलन में जनपद प्रतापगढ़ के भूमिका की सराहना करते हुये कहा कि सन् 1942 में किसान आन्दोलन की शुरूआत पट्टी के रूरे गांव से हुई थी और इस आन्दोलन में किसानों, छात्रों, नौ जवानों, व्यापारियो और एक तरह से सभी लोगों में ऐसी चेतना पैदा की जिससे अंग्रेजों के पॉव उखड़ गये थे। उन्होने इस अवसर पर स्वच्छ, सुन्दर, हरा-भरा और स्वस्थ्य प्रतापगढ़ की कामना की।
समारोह की अध्यक्षता करते हुये सांसद कुंवर हरिवंश सिंह ने कहा आज प्रधानमंत्री जी का स्वच्छ भारत का सपना साकार करने के लिये हम सभी लोग संकल्पित है और उन्होने प्रधानमंत्री जी की मुक्तकण्ठ से सराहना करते हुये कहा कि विश्व की सबसे बड़ी संस्था संयुक्त राष्ट्र संघ ने हमारे प्रधानमंत्री को पर्यावरण के क्षेत्र में श्रेष्ठतम कार्य के लिये पुरस्कृत एवं सम्मानित किया यह हम सब के लिये गर्व की बात है।
विधायक सदर संगम लाल गुप्ता, रानीगंज विधायक धीरज ओझा, विधायक विश्वनाथगंज डा0 आर0के0 वर्मा ने प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान की मुक्तकण्ठ से सराहना करते हुये कहा कि भारत तभी स्वस्थ्य रह सकता है जब वह पूरी तरह से स्वच्छ हो। भाजपा जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश त्रिपाठी ने जिलाधिकारी की सराहना करते हुये कहा कि उनकी टीम ने रिकार्ड अवधि में जनपद को ओ0डी0एफ0 घोषित करने की दिशा में कार्य किया है उन्हें पूरी उम्मीद है कि मंत्री जी की इच्छा के अनुसार अधिकारियों की टीम 30 नवम्बर तक जनपद को ओ0डी0एफ0 कर दें।
इस अवसर पर प्रारम्भ में जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कैबिनेट मंत्री, मा0 विधायगण व सांसद जी एवं अन्य सम्भ्रान्त नागरिकों को जिला प्रशासन की ओर से स्वागत करते हुये कहा कि जनपद को वह पूर्ण रूप से ओ0डी0एफ0 घोषित करने के लिये संकल्पित है और मंत्री जी के इच्छा अनुरूप इस दिशा में कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव ने स्वच्छता के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी दी। पूर्व विधायक हरि प्रताप सिंह ने भी अपने विचार रखे। मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह के प्रतिनिधि दिनेश शर्मा, पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी, जनपद के जिला स्तरीय अधिकारी सहित अन्य सम्भ्रान्त लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समस्त विकास खण्डों के ग्राम प्रधानों, स्वच्छागृहियो, ए0डी0ओ0 पंचायत, मनरेगा जॉब कार्ड धारको एवं खण्ड विकास अधिकारियो को सम्मानित किया गया। इसके अलावा खेतो में फसल अवशेष न जलाने पर निबन्ध प्रतियोगिता एवं स्टेडियम में आयोजित प्रतियोगिता के छात्र/छात्राओं को सम्मानित किया गया। इसके अलावा मंत्री जी ने आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को गोदभरायी की रस्म पूरी की एवं आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत 7 माह के बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार सम्पन्न कराया। कार्यक्रम का संचालन सुनील प्रभाकर द्वारा किया गया।