जिलाधिकारी ने शासन के विकास प्राथमिकता वाले 61 बिन्दु के बैठक की समीक्षा की

प्रतापगढ़ :- जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में आज कैम्प कार्यालय के सभागार में शासन के नवीन विकास प्राथमिकता वाले 61 बिन्दु कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में पंचायती राज विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र की मरम्मत आदि कार्यो की कार्ययोजना एवं आंकड़ो के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उनके द्वारा न तो सही ढंग से कार्ययोजना एवं आंकड़ो के सम्बन्ध में स्पष्ट उत्तर न देने पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय को कड़ी फटकार लगायी एवं कारण बताओ नोटिश जारी करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने ग्रामीण पेयजल योजना के अन्तर्गत कितनी योजनायें संचालित है और कितनी बन्द पड़ी है के सम्बन्ध में जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद से जानकारी ली गयी तो उनके द्वारा भी सही जानकारी उपलब्ध नही करायी गयी जिसके लिये जिलाधिकारी ने उनको भी कारण बताओ नोटिश जारी करने के निर्देश दिये।
आज की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना अन्तर्गत चयनित ग्रामों में विद्युतीकरण व गांव की गलियों में निर्माण कार्य और राशन कार्ड की उपलब्धता, पेंंशन सम्बन्धी योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने अस्पतालों में दवा की उपलब्धता एवं जनपद के अस्पतालों में प्रसव कराने वाली महिला का मोबाईल नम्बर व आशा, ए0एन0एम0 के मोबाईल नम्बर अंकित करने एवं सभी अस्पतालों में 7 प्रतिशत से कम हिमोग्लोबिन वाले महिलाओं रजिस्टर तैयार करने व उसमें उनके नाम व मोबाईल नम्बर अंकित करने के सम्बन्ध में जानकारी ली तो मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि अस्पतालों में दवा की उपलब्धता है एवं आशा, ए0एन0एम0 के मोबाईल नम्बर तथा 7 प्रतिशत से कम हिमोग्लोबिन वाली महिलाओं के रजिस्टर तैयार किये गये है जिसमें उनका मोबाईल नम्बर भी अंकित किया जा रहा है। इसी प्रकार उन्होने आज की बैठक में छात्रवृत्ति योजना, वृद्धा एवं विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी, लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, जल निगम सहित अन्य विभागों की समीक्षा की एवं सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिन विभागों द्वारा जो भी योजनायें संचालित है उनका शत् प्रतिशत लाभ गरीब, असहाय एवं निर्बल व्यक्तियों को दिया जाये।
आज की समीक्षा में बैठक में परियोजना निदेशक दयाराम यादव, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी बी0आर0 अहिरवार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।