अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर हुआ खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन

प्रतापगढ़ :-दिव्यांगजन को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये हर व्यक्ति को करना होगा मिलकर प्रयास-डी0एम0

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर आज पुलिस लाइन प्रांगण में जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम में दिव्यांगजन छात्र/छात्राओं द्वारा सुन्दर स्वागत, नृत्य आदि की मनमोहक प्रस्तुति की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांगजन को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के समाज के हर व्यक्ति को मिल-जुलकर प्रयास करना होगा तभी दिव्यांगजनों के जीवन में खुशहाली आयेगी और वह अपने आपको असहाय एवं निर्बल नही समझेगें। उन्होने कहा कि दिव्यांगजनों के समस्याओं के निस्तारण में समाज और प्रशासन को आपस में समन्वय बनाकर इनके समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करना चाहिये।

उन्होने कहा कि दिव्यांगजन छात्र/छात्राओं द्वारा जो स्वागत गीत, नृत्य आदि की जो मनोहारी प्रस्तुति की गयी वह बहुत ही प्रशंसनीय है यदि हम सभी लोग इन्हें अपना बराबर सहयोग प्रदान करें तो दिव्यांगजन कोई भी ऐसा असम्भव कार्य नही है जिसको वह सम्भव न कर सके। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर समस्त अधिकारियों का आवाहन करते हुये कहा कि जनपद के समस्त दिव्यांगजन हमारे समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अतः सभी अधिकारियों के द्वारा हर स्तर पर उनका सहयोग प्रदान किया जाये तथा सरकार के द्वारा दिव्यांगजनों के उत्थान के लिये जो योजनायें संचालित की जा रही है उनका लाभ सभी दिव्यांगजनों तक पहुॅचाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये ताकि जनपद के समस्त दिव्यांगजनों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके और आज विश्व दिव्यांग दिवस मनाने का उद्देश्य पूर्ण हो सके।
इस अवसर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने आये हुये अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में अपर जिला जज आर0एन0 पाण्डेय ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह जी के प्रतिनिधि दिनेश शर्मा, सी0ओ0 सदर बविता सिंह, प्राथमिक शिक्षा संघ के अध्यक्ष रमाशंकर शुक्ला, जिला व्यायाक शिक्षक राम कुमार सिंह, जिला व्यायाम शिक्षिका मंजू सिंह सहित अन्य सम्भ्रान्त लोग उपस्थित रहे।