सदर सम्पूर्ण समाधान दिवस में 219 फरियादी आये, 04 शिकायतों का मौके पर निस्तारण,

प्रतापगढ़ :-गलत आख्या प्रस्तुत करने पर सरायमेदीराय के लेखपाल निलम्बित

सदर तहसील के सम्पूर्ण समाधान दिवस में कार्य से विरत रहे लेखपालों के वेतन काटने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

दृष्टिबाधित महिला के राशन कार्ड न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को तत्काल अन्त्योदय राशन कार्ड जारी करने के दिये निर्देश, अन्त्योदय राशन कार्ड जारी


जिलाधिकारी शम्भु कुमार एवं पुलिस अधीक्षक एस आनन्द की अध्यक्षता में आज सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील सदर में आयोजित किया गया जिसमें पुलिस, राजस्व, आपूर्ति व नगर विकास की शिकायतों की सुनवाई की। सम्पूर्ण समाधान दिवस में विकास सम्बन्धी शिकायतें अलग कक्ष में मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव की अध्यक्षता में सुनी गयी। सम्पूर्ण समाधान दिवस में अलग-अलग कक्षों में फरियादियों के बैठने की व्यवस्था सुचारू ढंग से की गयी और उनकी समस्याओं को क्रमबद्ध तरीके से सुना गया। सदर सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 219 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 04 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। आज कुल प्राप्त 219 शिकायतों में से 102 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 66, विकास विभाग से 21, समाज कल्याण से 1, बेसिक शिक्षा से सम्बन्धित 1 और 28 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता विवेका शुक्ला निवासी ग्राम सरायमेदीराय ने शिकायत किया कि लेखपाल बृजेश मिश्रा ने झूठी रिपोर्ट लगा दिये कि चकमार्ग 284 पर कुछ अंश पर निर्मला का कब्जा है और शेष खाली है जबकि उक्त मामले जांच थाने के दरोगा द्वारा करायी गयी तो रिपोर्ट में जांच आयी कि चकमार्ग को तोड़कर निर्मला देवी ने अपने चक में मिला लिया। लेखपाल की जांच रिपोर्ट और थाना मानधाता की जांच रिपोर्ट में भिन्नता प्राप्त होने पर और लेखपाल वृजेश मिश्रा द्वारा गलत आख्या प्रस्तुत करने पर सरायमेदीराय के लेखपाल को निलम्बित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने कहा कि फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर दूर-दराज से आते है और उनकी समस्याओं का निस्तारण भी किया जाता है और सम्पूर्ण समाधान दिवस के दिन आज सदर तहसील के जो भी लेखपाल कार्य से विरत रहे और अपने जिम्मेदारी और दायित्यों के प्रति लापरवाही व उदासीनता बरते है उन सभी लेखपालों के एक दिन के वेतन काटने का निर्देश जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को दिया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता राजकली (दृष्टिबाधित) निवासी ईसीपुर ने जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत होकर शिकायत कि उनका कोई भी राशन कार्ड अब तक नही बना है उक्त मामले को संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को तत्काल मामले में कार्यवाही करने के निर्देश दिये और यह भी कहा कि दृष्टिबाधित महिला का राशन कार्ड न बनना घोर लापरवाही की श्रेणी में आता है। उक्त मामले में जिला पूर्ति अधिकारी ने तत्काल दृष्टिबाधित महिला का अन्त्योदय राशन कार्ड जारी कर दिया गया। उक्त अन्त्योदय राशन कार्ड को जिलाधिकारी ने अपने हाथों से राजकली को प्रदान किया। आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी हुई शिकायती प्रार्थना पत्रो को गम्भीरता से लेते हुये जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को इस दिशा निर्देश के साथ उनको हस्तगत की गयी कि शिकायतों का निस्तारण यथाशीघ्र किया जाये इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना समाधान दिवस में राजस्व लेखपाल और पुलिस प्रशासन द्वारा कहीं-कहीं पर यह शिकायतें प्राप्त होती है कि स्थगन आदेश के बावजूद समुचित आदेश का पालन नही किया जा रहा है और स्थगन आदेश का पालन न होना घोर लारवाही की श्रेणी में आता है। राजस्व विभाग और पुलिस विभाग की यह जिम्मेदारी होती है कि स्थगन आदेश का पालन शत् प्रतिशत सुनिश्चित करायें। स्थगन आदेश में लापरवाही पर पुलिस विभाग व राजस्व विभाग से सम्बन्धित अधिकारियों और कर्मचारियों की जवाबदेही तय की जायेगी और उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी और तहसील स्तर पर अमल दरामद, तालाब पर कब्जा, अवैध कब्जा आदि की शिकायतें प्राप्त होती रही है इन शिकायतों से सम्बन्धित जो भी लेखपाल व कानूनगो या अधिकारी लापरवाही बरत रहे है उनके भी विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) मनोज कुमार, उपजिलाधिकारी सदर सत्य प्रकाश सिंह, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी बी0आर0 अहिरवार, परियोजना निदेशक दयाराम यादव, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, तहसीलदार सदर श्रद्धा पाण्डेय सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।